May 26, 2018

Latest News

रबी से पहले प्रत्येक तहसील में एक-एक हजार सीमांकन किये जायें, कलेक्टर ने अन्तर्विभागीय समन्वय बैठक में दिये निर्देश

ANTARVIBHAGIY MEET-1ANTARVIBHAGIY MEET-2

उज्जैन 26 सितम्बर। कलेक्टर श्री संकेत भोंडवे ने आज अन्तर्विभागीय समन्वय बैठक में जिले के सभी एसडीएम को निर्देश दिये हैं कि वे रबी की फसल के पहले सीमांकन का अभियान चलायें। प्रत्येक तहसील को उन्होंने एक हजार सीमांकन का लक्ष्य देते हुए समय-सीमा में कार्य करने को कहा है। उन्होंने कहा कि सीमांकन ठीक से नहीं होने के कारण ग्रामीण क्षेत्रों में विवाद एवं कानून व्यवस्था की स्थिति निर्मित होती है।

आधार शिविरों में लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी

बैठक में कलेक्टर ने शिक्षा विभाग एवं महिला बाल विकास विभाग के बीईओ एवं सीडीपीओवार आधार कार्ड निर्माण की समीक्षा की। उन्होंने अत्यधिक कम प्रगति होने पर नाराजगी व्यक्त की तथा जिला शिक्षा अधिकारी को कहा कि आधार निर्माण कार्य को गंभीरता से लिया जाये। कलेक्टर ने बीईओ एवं सीडीपीओ को हिदायत दी कि वे यदि आधार कार्ड निर्माण कार्य को गंभीरता से नहीं लेंगे तो 30 सितम्बर तक एक वेतन वृद्धि एवं 10 अक्टूबर तक दूसरी वेतन वृद्धि रोक दी जायेगी एवं इसके बाद भी काम नहीं होगा तो निलम्बन की कार्यवाही की जायेगी।

स्थापना शिविर को मजाक न बनायें

कलेक्टर ने जिला शिक्षा अधिकारी को कहा कि चार हजार शिक्षकों के अवकाश, भविष्य निधि, पे-फिक्सेशन एवं समयमान वेतन जैसे प्रकरणों के निराकरण के लिये उनके द्वारा प्रत्येक संकुल स्तर पर स्थापना शिविर लगाने के निर्देश दिये गये थे, किन्तु दो-दो घंटे के शिविर लगाकर इनको मजाक बना दिया गया। कलेक्टर ने नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि प्रत्येक संकुल स्तर पर स्थापना शिविरों का आयोजन फिर से किया जाये और इसके बाद भी यदि किसी शिक्षक की उनके पास शिकायत आती है तो वे सम्बन्धित प्राचार्य के विरूद्ध कार्यवाही करेंगे। उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया है कि वे संकुल प्राचार्यों से ‘सभी प्रकरण समाप्त हो गये हैं’ इस आशय का प्रमाण-पत्र प्राप्त करें।

सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों की मॉनीटरिंग प्रतिदिन की जाये

कलेक्टर ने सभी जिला अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि वे सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों की मॉनीटरिंग सुबह एवं शाम दोनों समय करें तथा एल-1 स्तर पर ही सभी मामलों को निपटाने का प्रयास करें। उन्होंने सभी विभाग प्रमुखों को निर्देशित किया है कि वे अपने-अपने विभाग से सीएम हेल्पलाइन हेतु नोडल अधिकारी की नियुक्ति कर लोक सेवा प्रबंधन कार्यालय को प्रस्तुत करेंगे।

कम पानी की फसल लगाने हेतु शिविर आयोजित होंगे

उज्जैन शहर में पेयजल संकट न हो, इसके लिये अभी से गंभीर नदी के क्षेत्र के आसपास किसानों को कम पानी की फसल लगाने हेतु प्रेरित करने के लिये कलेक्टर ने निर्देशित किया है। उन्होंने कहा है कि उप संचालक कृषि, आत्मा के प्रोजेक्ट डायरेक्टर एवं नगर निगम के अधिकारी मिलकर आने वाले समय में इस तरह के शिविरों का आयोजन करे। बैठक में जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती रूचिका चौहान, नगर निगम आयुक्त श्री आशीष सिंह, अतिरिक्त कलेक्टर सुश्री रानी बंसल सहित एडीएम श्री अवधेश शर्मा, अपर कलेक्टर श्री नरेन्द्र सूर्यवंशी, श्री संतोष वर्मा एवं विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

-हरिशंकर शर्मा (मो.नं.-9424863313) (फोटो संलग्न)

क्रमांक 248-3096 जोशी