October 21, 2018

Latest News

जनसुनवाई के आवेदनों का अब 5 दिन में करना होगा निराकरण, सभी आवेदनों की ऑनलाइन एंट्री होगी, नये परिवेश में हुई जनसुनवाई

JANSUNVAI-4JANSUNVAI-1JANSUNVAI-2

उज्जैन 27 सितम्बर। कलेक्टर श्री संकेत भोंडवे ने आज बृहस्पति भवन में 70 से अधिक आवेदकों की सुनवाई की एवं उनके त्वरित निराकरण के निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिये। कलेक्टर ने सभी विभाग प्रमुखों को निर्देश दिये कि जो भी आवेदन उनको निराकरण के लिये दिये गये हैं वे अब आगामी पांच दिनों में निराकृत करने होंगे। निराकरण करने के बाद सम्बन्धित आवेदक को भी इसकी सूचना भेजना होगी। इससे एक ही समस्या के लिये लोग बार-बार जनसुनवाई में न आयें। यदि कुछ मामलों में अधिक समय लग रहा है, तो उसकी अन्तरिम रिपोर्ट दे दी जाये एवं सम्बन्धित आवेदक को यह बता दिया जाये कि उसके प्रकरण का निराकरण कितने दिन में होगा।

कलेक्टर श्री संकेत भोंडवे ने जनसुनवाई के तरीकों में काफी बदलाव किये हैं। उन्होंने ऐसे आवेदक जो लिखना-पढ़ना नहीं जानते और जिनको आवेदन टाइप कराने के लिये अनावश्यक रूप से पैसे खर्च करना होते हैं, के लिये बृहस्पति भवन में ही तीन कम्प्यूटर ऑपरेटर बैठाकर आवेदन लिखने की सुविधा उपलब्ध करवाई है। विकसित किये गये फॉर्मेट में आवेदन ऑनलाइन दर्ज भी हो जाता है। आज आने वाले आवेदकों में 20 ऐसे आवेदक थे, जिन्होंने इस सुविधा का लाभ लिया।

जनसुनवाई में आज उज्जैन निवासी रामधन ने राशन कार्ड नहीं बनने व विकलांग पेंशन नहीं मिलने की शिकायत की। इसी तरह उज्जैन के राहुल राठौर ने अनुकंपा नियुक्ति न देने के सम्बन्ध में आवेदन दिया। ग्राम काजीपुर के केशरसिंह ने उनकी जमीन पर कतिपय व्यक्तियों द्वारा अतिक्रमण करने की शिकायत की तथा नजरपुर के अभिषेक बैरागी ने अतिथि शिक्षक पद से नियम विरूद्ध हटाने की शिकायत कलेक्टर को की। इसी तरह ग्राम केसूनी निवासी प्रहलाद ने उनकी जमीन से कतिपय व्यक्तियों द्वारा जबरन रास्ता निकालने की शिकायत की। कंचनपुरा उज्जैन के रमेश ने एक निजी लिमिटेड कंपनी द्वारा असुरक्षित तरीके से कार्य करवाने एवं मचान से गिर जाने के कारण आर्थिक सहायता की मांग की। कलेक्टर ने इस सम्बन्ध में श्रम विभाग के अधिकारी को प्रकरण बनाने के निर्देश दिये हैं। इसी तरह ग्राम रूनिजा के चंद्रशेखर ने मुख्यमंत्री आवास योजना में आवास मंजूर होने के बाद भी बैंक द्वारा किश्त जारी नहीं किये जाने की शिकायत की। झारड़ा निवासी रमेशचंद्र परमार ने आवेदन दिया कि वे जहां रह रहे हैं,

उसके सामने सार्वजनिक पानी की निकासी की गली पर कतिपय व्यक्तियों द्वारा अतिक्रमण कर लिया गया है, इस कारण से उनके घर में पानी भर रहा है। ढांचा भवन निवासी मोहम्मद साबिर एहमद ने शासकीय भूमि पर दबंग व्यक्तियों द्वारा अतिक्रमण करने की शिकायत करते हुए हटाने की मांग की।

जनसुनवाई में अपर कलेक्टर श्री संतोष वर्मा, संयुक्त कलेक्टर श्री अभिषेक दुबे एवं एसडीएम श्री क्षितिज शर्मा सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद थे।

-हरिशंकर शर्मा (मो.नं.-9424863313) (फोटो संलग्न)

क्रमांक 258-3106 जोशी