October 21, 2018

Latest News

सहायक पशु क्षेत्र विस्तार अधिकारियों के सैक्टर निर्धारित करने के निर्देश, कलेक्टर ने ली पशुपालन समिति की बैठक

VETERINARY

उज्जैन 28 सितम्बर। कलेक्टर श्री संकेत भोंडवे ने निर्देश दिये हैं कि पशु चिकित्सा विभाग में कार्यरत सभी 93 सहायक पशु चिकित्सा क्षेत्र विस्तार अधिकारियों को ग्राम पंचायतवार सैक्टर बांटा जाये तथा उनका फील्ड में जाना सुनिश्चित किया जाये। साथ ही उन्होंने पशु कल्याण समिति में अशासकीय सदस्यों को नामांकित करने के निर्देश दिये। बैठक में वन मण्डलाधिकारी श्री राजीव मिश्रा, उप संचालक पशु चिकित्सा डॉ.एच.वी.त्रिवेदी, उप संचालक कृषि श्री एस.के.शर्मा व अन्य सदस्य मौजूद थे।

पशुओं के लिये डिजिटल एक्स-रे मशीन

बैठक में पशुओं के पॉलीक्लिनिक में सोनोग्राफी एवं एक्स-रे मशीन की सर्विसिंग हेतु 50 हजार रूपये की राशि स्वीकृत की गई। कलेक्टर ने पशुओं के लिये डिजिटल एक्स-रे मशीन क्रय करने के प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिये हैं। इसी के साथ पशुओं के लिये एक्सीडेंटल व आकस्मिक चिकित्सा हेतु औषधि क्रय के लिये दो लाख रूपये का प्रावधान किया गया।

वायर फेंसिंग के स्थान पर बाउंड्री वाल बनाएं

बैठक में पशु औषधालय कनासिया व बड़नगर में वायर फेंसिंग का प्रस्ताव रखा गया। कलेक्टर ने वायर फेंसिंग के स्थान पर बाउंड्री वाल बनाने का प्रपोजल तैयार करने के निर्देश दिये हैं। कलेक्टर ने मृत पशुओं के पोस्टमार्टम करने हेतु प्रत्येक तहसील में पोस्टमार्टम कक्ष निर्माण करने तथा परिवहन के लिये एक 407 वाहन अनुबंध पर रखने को कहा है। इसी के साथ पशु चिकित्सालयों में आवश्यक संसाधन क्रय करने के निर्देश दिये गये।

बैठक में उज्जैन दुग्ध संघ के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री के.के.माहेश्वरी ने बताया कि आने वाले दिनों में पांच करोड़ रूपये की लागत से उज्जैन व रतलाम जिले में दुग्ध संघ के द्वारा दुग्ध संकलन बढ़ाने के लिये कार्यवाही की जायेगी। नई समितियों का गठन उन क्षेत्रों में किया जायेगा, जो मिल्क रूट से नहीं जुड़ी हैं।

-हरिशंकर शर्मा (मो.नं.-9424863313) (फोटो संलग्न)

क्रमांक 268-3116 जोशी