August 20, 2018

Latest News

शांति समिति की बैठक एक अक्टूबर को होगी, प्रशासन ने कार्यक्रम का कैलेण्डर जारी

उज्जैन 28 सितम्बर। कलेक्टर श्री संकेत भोंडवे की अध्यक्षता में शांति समिति की बैठक आगामी 01 अक्टूबर को होगी। यह बैठक दोपहर 03 बजे पुलिस कंट्रोल रूम स्थित सभागृह में आयोजित होगी। गौरतलब है कि आगामी दिनों में आने वाले पर्वों नवरात्रि, दशहरा, मोर्हरम और दिवाली पर्व को शांतिपूर्वक और सुव्यवस्थित तरीके से शहर में मनाये जाने के लिए यह बैठक होगी।

अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी ने आगामी समय में नगर में होने वाले पर्व एवं त्यौहारों की जानकारी में बताया कि 01 अक्टूबर से नवरात्रि का त्यौहार प्रारंभ होगा। नवरात्रि में मुख्य रूप से शहर के हरसिद्धी माता मंदिर, नगर कोट की रानी माता मंदिर, गढ़कालिका माता मंदिर, व सिरवी समाज माता मंदिर में दर्शनार्थियों की विशेष भीड़ रहती है। 09 अक्टूबर को महाअष्टमी पर्व आयोजित होगा। इस दिन नगर पूजा शहर के 24 खम्बा माता मंदिर से प्रारंभ होगी। दशहरा चल समारोह मंगलवार 11 अक्टूबर को श्री महाकालेश्वर मंदिर से प्रारंभ होगा, जिसमें भगवान महाकाल की सवारी भी निकलेगी एवं रावण दहन माधवनगर दशहरा मैदान तथा रामघाट स्थित दत्त अखाड़ा पर होगा।

बुधवार 12 अक्टूबर को बासी दशहरा पर शहर के खाक चौक, नील गंगा, हरिफाटक पुल के पास, भैरवगढ़ तथा नानाखेड़ा क्षेत्र में रावण दहन होगा। इसी दिन शहर में मोर्हरम का चल समारोह भी निकलेगा। आगामी 16 अक्टूबर को शरद पूर्णिमा के अवसर पर पीरमछन्दरनाथ के समाधी स्थल पर सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित होंगे। इसी दिन महर्षि वाल्मिकी जयंती भी मनाई जाएगी। दिवाली का त्यौहार रविवार 30 अक्टूबर को मनाया जाएगा। इसके बाद अगले दिन 31 अक्टूबर को गोर्वधन पूजा आयोजित होगी।

-अनिकेत शर्मा (9806301789)

क्रमांक 269-3117 जोशी