February 20, 2018

Latest News

मुख्यमंत्री कन्यादान/निकाह योजना द्वारा लाभान्वित होने वाले हितग्राहियों की जानकारी भिजवाने के निर्देश

उज्जैन 29 सितम्बर। मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्रीमती रूचिका चौहान ने जिले के सभी स्थानीय निकायों के अधिकारियों को निर्देश जारी किये हैं कि मुख्यमंत्री कन्यादान/निकाह योजना में आगामी नवम्बर-दिसम्बर माहों में लाभान्वित किये जाने वाले हितग्राहियों की जानकारी भिजवाई जाये। यह जानकारी आगामी 15 अक्टूबर तक चाही गई है।

स्थानीय निकायों के अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि पात्र हितग्राहियों का पंजीयन तत्काल प्रारम्भ किया जाये और योजना के तहत आयोजित किये जाने वाले कार्यक्रमों की अन्तिम रूपरेखा निर्धारित की जाये। कार्यक्रमों की संख्या भी भिजवाने के निर्देश दिये गये हैं। इसके साथ ही योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार भी करने के निर्देश दिये गये हैं। मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत ने इस सम्बन्ध में उज्जैन नगर निगम आयुक्त, जनपदों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों तथा नगर पालिका, नगर पंचायतों के अधिकारियों को पत्र जारी किया है।

अप्रैल-2006 से संचालित है योजना

मुख्यमंत्री कन्यादान/निकाह योजना विगत अप्रैल-2006 से संचालित है। योजना में राज्य शासन द्वारा जरूरतमन्द निराश्रित, निर्धन परिवारों की विवाह-योग्य कन्या, विधवा, परित्यक्ता महिलाओं के सामूहिक विवाह हेतु गृहस्थी की स्थापना हेतु आर्थिक सहायता का प्रावधान है। योजना का लाभ लेने के लिये हितग्राही का मध्य प्रदेश का मूल निवासी होना आवश्यक है। आवेदक की आयु 18 वर्ष से अधिक हो तथा गरीब, जरूरतमन्द, निराश्रित, निर्धन परिवार की हो।

योजना में कन्या के दाम्पत्य जीवन की खुशहाली हेतु पांच वर्ष तक के लिये सावधि जमा 10 हजार रूपये किये जाते हैं। विवाह संस्कार के लिये आवश्यक सामग्री बिछिया, पायजेब चांदी के तथा बर्तन हेतु पांच हजार रूपये दिये जाते हैं। कन्या की गृहस्थी की स्थापना हेतु अन्य सामग्री क्रय हेतु सात हजार रूपये मिलते हैं। सामूहिक विवाह कार्यक्रम आयोजित करने हेतु स्थानीय निकाय को व्यय पूर्ति तीन हजार रूपये होती है। इस तरह 25 हजार रूपये प्रतिकन्या के मान से राशि का प्रावधान योजना में किया गया है।

आर्थिक सहायता के लिये निर्धारित आवेदन-पत्र में आवेदन ग्रामीण क्षेत्र में ग्राम पंचायत, जनपद पंचायत, शहरी क्षेत्र में नगर निगम, नगर पालिका या नगर परिषद कार्यालय में जमा किया जाता है।

-शकील खान (मो.नं.-9826632452)

क्रमांक 285-3133 जोशी