August 17, 2018

Latest News

सख्याराजे अस्पताल भवन में कैंसर यूनिट का शुभारम्भ, केन्द्रीय मंत्री श्री गेहलोत ने किया उद्घाटन

CANCER UNIT-1CANCER UNIT-2CANCER UNIT-3CANCER UNIT-4CANCER UNIT-5CANCER UNIT-6

उज्जैन 02 अक्टूबर। जिला चिकित्सालय की कैंसर यूनिट का शुभारम्भ 2 अक्टूबर को केन्द्रीय सामाजिक न्याय मंत्री श्री थावरचन्द गेहलोत एवं ऊर्जा मंत्री श्री पारस जैन द्वारा फीता काटकर किया गया। इस अवसर पर उन्होंने कैंसर मरीजों को फल वितरित कर उनकी कुशलक्षेम पूछी।

केन्द्रीय मंत्री श्री गेहलोत ने इस अवसर पर कहा कि शीघ्र ही यह यूनिट एक पूर्ण अस्पताल के रूप में कार्य करेगी। इसके लिये वे हरसंभव प्रयास करेंगे। उन्होंने इस अस्पताल के लिये इस वित्तीय वर्ष में 50 लाख और आगामी वित्तीय वर्ष में सांसद निधि से एक करोड़ रूपये स्वीकृत करने की घोषणा की। मंत्री श्री गेहलोत ने मौजूद जन-समुदाय का आव्हान किया कि वे स्वच्छता अभियान में बढ़-चढ़कर भाग लें। उन्होंने कहा कि भारत को स्वस्थ एवं स्वच्छ बनाना है तो हमें अपने आसपास की गन्दगी को दूर भगाना होगा।

ऊर्जा मंत्री श्री पारस जैन ने इस अवसर पर कहा कि कैंसर अस्पताल के लिये हर व्यक्ति अपना योगदान कर सकता है। उन्होंने विधायक निधि से अस्पताल के लिये 11 लाख रूपये की राशि स्वीकृत करने की बात कही। उन्होंने कहा कि एक लाख रूपये का दान करने वाले व्यक्तियों को कैंसर मित्र बनाते हुए उन्हें अस्पताल की समिति में विशेष सदस्य बनाया जायेगा। मंत्री श्री जैन ने कैंसर यूनिट के प्रेरक वरिष्ठ कैंसर रोग विशेषज्ञ डॉ.पेंढारकर की भूरि-भूरि प्रशंसा की।

सांसद डॉ.चिन्तामणि मालवीय ने कहा कि कैंसर जैसी भयावह बीमारी से देश में लगभग 33 लाख लोग पीड़ित हैं। उन्होंने कहा कि डॉ.पेंढारकर अपनी माटी का कर्ज चुका रहे हैं। वे उज्जैन निवासी हैं और उनके प्रयासों से न केवल उज्जैन बल्कि प्रदेश के 51 जिला चिकित्सालयों में कैंसर के प्रारम्भिक उपचार की सुविधा प्रारम्भ हुई है।

विधायक श्री अनिल फिरोजिया ने कहा कि अब तक कैंसर मरीजों को इन्दौर भेजना पड़ता था। ग्रामीण क्षेत्र के गरीब मरीजों के लिये यह एक वरदान से कम नहीं है। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्र में कैंसर परीक्षण शिविर लगाने की बात रखी।

महापौर श्रीमती मीना जोनवाल ने कहा कि ऐसी अवस्था में जब कैंसर की मार से गरीब परिवार टूट जाता है, यह यूनिट उनका सहारा बनेगी। श्री इकबालसिंह गांधी ने शासन की इस पहल की सराहना करते हुए चिकित्सकों को बधाई दी।

एक करोड़ 30 लाख की घोषणा

कैंसर यूनिट के प्रारम्भ होते ही इसको पूर्ण अस्पताल बनाने के लिये जन-सहयोग भी आने लगा। केन्द्रीय मंत्री ने जहां सांसद निधि से इस वर्ष 50 लाख और आगामी वित्तीय वर्ष में एक करोड़ रूपये देने की घोषणा की, वहीं ऊर्जा मंत्री ने 11 लाख रूपये विधायक निधि से देने की घोषणा की। आमजन भी इसमें पीछे नहीं रहे। सर्वश्री गोविन्द खंडेलवाल, रविप्रकाश लंगर, आनन्द बांगड़, नवीन आर्य, जवाहर जैन व सुशील गिरीया एक-एक लाख रूपये देकर कैंसर मित्र योजना के तहत सदस्य बने। इसी तरह विधायक श्री अनिल फिरोजिया ने इस वर्ष 51 हजार और आगामी वर्ष में 51 हजार रूपये श्री केशरसिंह पटेल ने 51 हजार, भूपेन्द्र मालवीय ने 21 हजार, राजेश सेठी ने 21 हजार, डॉ.ईश्वरसिंह सिसौदिया ने 21 हजार, कैंसर पीड़ित एवं बीमा से ठीक हुए श्री महेशचन्द्र शर्मा ने 11 हजार रूपये, हीरामणि चौहान ने 11 हजार रूपये दिये।

कार्यक्रम में कलेक्टर श्री संकेत भोंडवे, विधायक श्री सतीश मालवीय, यूडीए अध्यक्ष श्री जगदीश अग्रवाल, डॉ.एन.के.त्रिवेदी, डॉ.प्रदीप व्यास, डॉ.दिनेश पेंढारकर मौजूद थे। संचालन डॉ.संदीप नाडकर्णी ने किया तथा आभार संयुक्त संचालक डॉ.निधि व्यास ने माना।

-हरिशंकर शर्मा (मो.नं.-9424863313) (फोटो संलग्न)

क्रमांक 016-3166 जोशी