August 17, 2018

Latest News

जिले में वृद्धजनों हेतु 25 डे-केयर सेन्टर ‘आनन्द घर’ बनेंगे, कलेक्टर ने निराश्रित निधि समिति की पहली बैठक में दिये निर्देश

उज्जैन 03 अक्टूबर। उज्जैन एवं नागदा शहर में हाल ही में वृद्धजनों के लिये बनाये गये डे-केयर सेन्टर की तर्ज पर उज्जैन जिले के छोटे-बड़े 25 नगर एवं कस्बों में आठ लाख 90 हजार रूपये की लागत से डे-केयर सेन्टर ‘आनन्द घर’ बनाये जायेंगे। कलेक्टर श्री संकेत भोंडवे ने यह निर्णय पहली बार आयोजित हुई निराश्रित निधि समिति की बैठक में लिया। इसी के साथ उन्होंने आगामी फरवरी माह में 2500 श्रवणबाधित व्यक्तियों को पांच हजार हियरिंग एड्स प्रदान करने के लिये मेगा शिविर आयोजित करने के निर्देश दिये हैं। बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्रीमती रूचिका चौहान, नगर निगम आयुक्त श्री आशीष सिंह, रेडक्रॉस के सचिव श्री ललित ज्वेल, संयुक्त संचालक सामाजिक न्याय डॉ.महेश पाण्डेय, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.प्रदीप व्यास एवं जिले की सभी कृषि उपज मंडियों के सचिव मौजूद थे। उल्लेखनीय है कि कलेक्टर श्री संकेत भोंडवे की पहल पर जिले में प्रथम बार निराश्रित निधि समिति गठित हुई है।

बैठक में सामाजिक न्याय विभाग के संयुक्त संचालक ने बताया कि निराश्रित निधि के लिये जिले की सात कृषि उपज मंडियों की आय में से 0.02 प्रतिशत राशि प्रतिवर्ष संग्रहित की जाती है। अब तक इस निधि में ब्याज की आय सहित कुल 57 करोड़ 78 लाख रूपये जमा हैं। उन्होंने बताया कि इस वित्तीय वर्ष में दो करोड़ 46 लाख रूपये व्यय करने का प्रावधान किया गया है।

वरिष्ठ नागरिक उद्यान बनाये जायेंगे

कलेक्टर ने बैठक में उज्जैन जिले के नागदा एवं महिदपुर शहर में वरिष्ठ नागरिक उद्यान बनाने के निर्देश दिये हैं। इन उद्यानों की डीपीआर तैयार करने के लिये परियोजना अधिकारी डूडा श्री भविष्य खोबरागड़े को कहा गया है।

किसानों के लिये स्वास्थ्य कैम्प लगेगा

कलेक्टर ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निराश्रित निधि से किसानों के लिये विभिन्न मंडियों में चिकित्सा शिविर लगाने के निर्देश दिये हैं। इन शिविरों में विशेषज्ञ डॉक्टरों की उपस्थिति के साथ नि:शुल्क जांच एवं दवाई वितरण सुनिश्चित करने को कहा है। इसी के साथ कलेक्टर ने जिले में मुख्यमंत्री बाल हृदय उपचार तथा कटे-फटे होंठ की सर्जरी के लिये भी शिविर आयोजित करने हेतु निर्देशित किया है। कलेक्टर ने दिव्यांगों के लिये मोबिलिटी वेन तथा जहां आवश्यक हो रैम्प निर्माण करने को भी कहा है।

-हरिशंकर शर्मा (मो.नं.-9424863313)

क्रमांक 021-3171 जोशी