October 18, 2018

Latest News

बैंकर्स यह समझें कि वे सरकार की ओर से जरूरतमन्दों की मदद करने के लिये काम कर रहे हैं, कलेक्टर ने जिला स्तरीय सलाहकार समिति की बैठक ली

DSC_0551 (1)DSC_0561

उज्जैन 05 अक्टूबर। बैंकर्स यह समझें कि वे सरकार की ओर से जरूरतमन्दों के लिये काम कर रहे हैं, तभी कल्याणकारी योजनाओं के लक्ष्य पूरे किये जा सकेंगे। उन्होंने साथ ही विकास अधिकारियों एवं बैंकर्स को एकसाथ कंधे से कंधा मिलाकर काम करने के लिये निर्देशित किया। कलेक्टर ने साथ ही बैंकों की बकाया वसूली के लिये प्रशासन की ओर से पूर्ण सहयोग करने का आश्वासन देते हेतु आगामी 18, 19 एवं 20 अक्टूबर को एनपीए के कैम्प शाखा स्तर पर लगाने के निर्देश सभी जनपद सीईओ को दिये। कलेक्टर श्री संकेत भोंडवे की अध्यक्षता में आज जिला स्तरीय सलाहकार समिति की बैठक मेला कार्यालय में आयोजित की गई। बैठक में जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती रूचिका चौहान, अपर कलेक्टर श्री नरेन्द्र सूर्यवंशी, सहायक कलेक्टर सुश्री रानी बंसल, अग्रणी जिला प्रबंधक श्री आर.के.तिवारी, रिजर्व बैंक एवं नाबार्ड के अधिकारी मौजूद थे।

समीक्षा अब स्वीकृत प्रकरणों की न होकर वितरित प्रकरणों की होगी

कलेक्टर ने बैठक में एलडीएम को निर्देश दिये कि विभिन्न कल्याणकारी रोजगारमूलक योजनाओं की समीक्षा अब प्रकरण स्वीकृति की न होते हुए बैंकों द्वारा कितने प्रकरण में ऋण वितरित किया गया है, इसकी होगी। उन्होंने इसी आधार पर आगामी बैठक में पत्रक तैयार करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने विभिन्न विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि वे जैसे ही प्रकरण स्वीकृत हो, तत्काल मार्जिन मनी या अनुदान राशि दो दिन में बैंक को जारी कर दें।

मनरेगा के खाते आधार से लिंक होंगे

बैठक में निर्देश दिये गये कि मनरेगा में सौ प्रतिशत जॉबकार्डधारी व्यक्तियों के खाते खुलवाये जाना है तथा उक्त खाते आधार नम्बर से लिंक होंगे। बैठक में जानकारी दी गई कि उज्जैन जिले में एक लाख 37 हजार 454 ऋणी कृषकों का तथा चार हजार 952 अऋणी कृषकों का फसल बीमा किया गया है तथा इसके लिये लगभग 15 करोड़ रूपये की राशि प्रीमियम के रूप में जमा की गई है। रिजर्व बैंक के अधिकारी ने कहा कि यदि फसल बीमा योजना के तहत कोई किसान बीमा की रसीद मांगता है तो उसे रसीद देना अनिवार्य है।

बैठक में कलेक्टर ने मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना के एक करोड़ की सीमा के सभी प्रकरण अक्टूबर माह के अन्त तक डिसबर्स करने के निर्देश दिये हैं।

माह की 15 तारीख को पेंशन दिवस

कलेक्टर ने सभी बैंक अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वे प्रत्येक माह की 15 तारीख को पेंशन दिवस मनाते हुए उनकी ब्रांच में खाताधारी पेंशनरों को प्राथमिकता के आधार पर पेंशन का वितरण करें। उन्होंने इस आशय के फ्लेक्स सभी ब्रांचों में लगाने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने सभी ब्रांच मैनेजरों को निर्देशित किया कि वे यथासंभव सभी एटीएम में रैम्प, रेलिंग आदि लगायें, जिससे कि दिव्यांगों को बाधारहित वातावरण मिले।

बैठक में कलेक्टर ने मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास मिशन, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना, मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना, मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना, मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना, मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना, पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण योजना की समीक्षा की तथा समय-सीमा में सभी लक्ष्य पूरे करने के निर्देश दिये।

ब्रांच मैनेजर चौकन्ने रहें, सीसीटीवी कैमरा चालू रखें -एएसपी

बैठक में एएसपी डॉ.शिवदयाल ने सभी ब्रांच मैनेजर्स को बैंकों में होने वाली लूट आदि की वारदातों को लेकर चौकन्ना रहने की हिदायत दी तथा कहा कि वे अपने यहां लगे सभी सीसीटीवी कैमरा चालू हालत में रखें तथा सड़क के पार के विजन वाले कैमरे लगायें, जिससे गतिविधियों पर नजर रखी जा सके। उन्होंने शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र में बैंकों के कर्मचारियों को ग्राहकों के साथ मधुर व्यवहार करने का आग्रह किया, जिससे कि अनावश्यक विवाद न हो।

-हरिशंकर शर्मा (मो.नं.-9424863313) (फोटो संलग्न)

क्रमांक 043-3193 जोशी