May 25, 2018

Latest News

शासकीय योजनाओं को धरातल पर लाना हम सबका दायित्व, पात्र हितग्राहियों को लाभ दिलवाना पुण्य का काम –विधायक श्री फिरोजिया, ग्रामीण विकास में सबकी भागीदारी सुनिश्चित होना चाहिये, ग्रामीण विकास का अमला समन्वय के साथ काम को अंजाम दे –कलेक्टर, ग्रामीण विकास की योजनाओं की तराना में समीक्षा

TARANA-1TARANA-2TARANA-3

उज्जैन 07 अक्टूबर। ग्रामीण विकास विभाग की योजनाओं की समीक्षा बैठक कलेक्टर श्री संकेत भोंडवे द्वारा जनपद पंचायतवार ली जा रही है। कलेक्टर द्वारा शुक्रवार 7 अक्टूबर को तराना एवं महिदपुर जनपद पंचायत के ग्रामीण विकास विभाग के अमले के साथ बैठक लेकर निर्देश दिये कि ग्रामीण विकास में सबकी भागीदारी सुनिश्चित होना चाहिये। ग्रामीण विकास के अमले को सौंपे गये कार्यों को समय-सीमा में समन्वय के साथ पूर्ण किया जाये। इस अवसर पर क्षेत्रीय विधायक श्री अनिल फिरोजिया ने उपस्थित ग्रामीण विकास विभाग के अमले से अपेक्षा की कि वह राज्य शासन की समस्त योजनाओं को पूर्ण ईमानदारी के साथ धरातल पर लाकर पात्र हितग्राहियों को लाभ पहुंचाया जाये। पात्र हितग्राहियों को शासन के योजनाओं का लाभ देकर शासकीय अमला पुण्य का काम करे।

विधायक श्री अनिल फिरोजिया ने कहा कि प्रदेश की साढ़े सात करोड़ से अधिक लोगों में हम भाग्यशाली हैं, क्योंकि उनमें हम शासकीय सेवा में आये हैं, इसलिये लोगों की सेवा का कार्य करें और अपने आप को धन्य समझें। पूर्ण ईमानदारी के साथ सरकार की योजनाओं का लाभ जनता की भलाई के लिये उपलब्ध करायें। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान का भी मुख्य उद्देश्य है कि प्रदेश की जनता का समग्र विकास हो, इसलिये शासन की प्रत्येक योजनाओं एवं कार्यक्रमों का पूर्ण ईमानदारी के साथ धरातल पर लाकर पात्र लोगों को लाभ पहुंचाया जाये। जिला पंचायत के अध्यक्ष श्री महेश परमार ने भी इस अवसर पर अपने विचार प्रकट करते हुए कहा कि ग्रामीण विकास का अमला पूर्ण निष्ठा एवं कर्त्तव्य के साथ लोगों की भलाई के लिये काम करे।

समग्र पोर्टल पर मोबाइल नम्बर डालें

कलेक्टर श्री संकेत भोंडवे ने अधिकारी-कर्मचारियों को निर्देश दिये कि समग्र पोर्टल पर शत-प्रतिशत हितग्राहियों के मोबाइल नम्बर एवं फोटो अपलोड करने का कार्य समन्वय के साथ 10 अक्टूबर तक किया जाये। स्वच्छ भारत मिशन में ग्राम पंचायतों की संशोधित सही बेसलाइन की सर्वे सूची का कार्य भी 10 अक्टूबर तक किया जाये। कलेक्टर ने समग्र पोर्टल एवं मनरेगा वेब साइट पर शत-प्रतिशत आधार सीडिंग का कार्य 14 अक्टूबर तक और मनरेगा के अन्तर्गत शत-प्रतिशत संयुक्त बैंक/पोस्ट आफिस खातों को एकल बैंक खातों में परिवर्तित करने का कार्य 30 अक्टूबर तक करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने पेंशन वितरण का कार्य प्रत्येक माह की 15 तारीख तक उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। प्रधानमंत्री आवास योजना का डाटा सम्बन्धित जनपदों में जमा करना एवं प्रतीक्षा सूची को अद्यतन करने का कार्य 16 व 17 अक्टूबर तक किया जाये। पोर्टल पर शत-प्रतिशत हितग्राहियों के फोटो अपलोड करने का कार्य 20 अक्टूबर तक किया जाये।

कलेक्टर ने ग्रामीण विकास विभाग के अमले को निर्देश दिये हैं कि स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत प्रत्येक ग्राम पंचायतों को खुले में शौच से मुक्ति दिलवाने के कार्य को एक रणनीति बनाकर की जाये। उन्होंने कहा कि ग्रामों में स्वच्छ वातावरण का निर्माण किया जाना अत्यन्त आवश्यक है। स्वच्छ वातावरण के साथ रहवासियों की मर्यादा, स्वास्थ्य एवं सुविधा को दृष्टिगत रखते हुए किसी भी सभ्य समाज में खुले स्थानों पर शौच की स्थिति को स्वीकार नहीं किया जा सकता है, इसलिये ग्रामीण विकास का पूरा अमला एकजुटता के साथ अपनी-अपनी जनपद पंचायतों की ग्राम पंचायतों को खुले में शौच से मुक्ति दिलवाने का संकल्प ले। कलेक्टर ने उपस्थित ग्रामीण विकास अमले को नारा बुलवाया कि “स्वच्छ उज्जैन, निर्मल उज्जैन”। उन्होंने निर्देश दिये कि हम सौंपे गये कार्य को संकल्प के साथ पूर्ण करें। कलेक्टर ने कहा कि शासन द्वारा सौंपे गये काम को पूर्ण ईमानदारी के साथ समय पर पूरा करेंगे, तभी शासन का सपना पूर्ण होगा। उन्होंने तराना एवं महिदपुर जनपद पंचायत की अनेकों ग्राम पंचायतें ओडीएफ होने पर प्रशंसा व्यक्त कर सम्बन्धित अमले को बधाई दी। जो ग्राम पंचायतों पूर्ण रूप से ओडीएफ नहीं हुई है उन पर नाराजगी प्रकट करते हुए अमले को चेतावनी दी कि वह दी गई समय-सीमा में कार्य को पूर्ण करें। प्रदेश में हमारा जिला समय के पूर्व ओडीएफ हो सके। कलेक्टर ने ग्रामीण विकास अमले को जोश भरते हुए कहा कि वह चुनौती को स्वीकार कर जागरूकता के साथ बढ़-चढ़कर हिस्सा लेकर सौंपे गये कार्य को समय-सीमा में पूर्ण करे।

समीक्षा बैठक के दौरान जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती रूचिका चौहान ने स्वच्छ भारत मिशन के तहत ग्राम पंचायतों को किये जा रहे कार्यों एवं अमले को किये जाने वाले कार्यों से अवगत कराया। उन्होंने पॉवर पाइन्ट प्रजेंटेशन के माध्यम से विस्तार से जानकारी देते हुए ग्रामीण विकास अमले को चेतावनी देते हुए कहा कि समय-सीमा में सौंपे गये कार्यों को पूरा किया जाये। जिन ग्राम पंचायतों में ओडीएफ के काम एवं अन्य सौंपे गये कार्य समय-सीमा में न पूर्ण होने पर सम्बन्धित कर्मचारी के विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही की जायेगी। मानवता के साथ बढ़-चढ़कर सौंपे गये कार्य को किया जाये। उन्होंने कहा कि जो ग्राम पंचायतें ओडीएफ हो चुकी हैं और वह आनन्द घर बनाने की इच्छुक हैं, वह अपना प्रस्ताव जिला पंचायत को भेजें, ताकि डे-केयर सेन्टर की राशि स्वीकृत की जा सके। समीक्षा बैठक दो सत्रों में की गई। द्वितीय सत्र में आवास योजनाओं की प्रगति, जिसमें प्रधानमंत्री आवास योजना, होमस्टेट योजना तथा मुख्यमंत्री अन्त्योदय आवास योजना के बारे में भी विस्तृत जानकारी दी और समय पर उक्त योजनाओं का कार्य पूर्ण किया जाये।

विधायक ने शपथ दिलवाई

बैठक में विधायक श्री अनिल फिरोजिया ने उपस्थित अमले को शपथ दिलाई कि “मैं शपथ लेता/लेती हूं कि मेरे जीवित रहते मेरी बहन, बेटी, पत्नी एवं मां की मर्यादा शौच के वक्त खण्डित नहीं होने दूंगा/दूंगी। मैं अपने घर शौचालय का निर्माण स्वयं करूंगा व मेरे परिवार के सभी सदस्य आजीवन नियमित रूप से शौच हेतु शौचालय का ही उपयोग करेंगे। मैं और मेरे परिवार के सभी सदस्य खाना बनाने, परोसने, खाने से पहले एवं शौचक्रिया के बाद हमेशा साबुन से अच्छी तरह हाथ धोंयेंगे। इसके साथ ही मैं अपने घर के कूड़े-कचरे एवं गन्दे पानी का सही निपटान कर अपने घर को आदर्श निर्मल घर बनाउंगा। मैं और मेरे परिवार के सभी लोग गांव के स्वच्छता नियमों का पूर्ण रूप से पालन करेंगे। मैं अपने घर को स्वच्छ व आदर्श बनाकर दूसरे घरों को स्वच्छ व आदर्श बनाने में नि:स्वार्थ भाव से मदद करूंगा। मैं अपने घर, गांव, जनपद, जिले को स्वच्छ बनाकर अपने प्रदेश को स्वच्छ व निर्मल बनाने का हरसंभव प्रयास करूंगा/करूंगी।”

ग्रामीण विकास विभाग की समीक्षा बैठक में सहायक कलेक्टर सुश्री रानी बंसल, तराना एसडीएम श्री शाश्वत मीणा, महिदपुर एवं तराना जनपद पंचायतों के सीईओ, पंचायत सचिव, ग्राम रोजगार सहायक, पंचायत समन्वयक, उपयंत्री एवं सहायक यंत्री, सहायक विकास विस्तार अधिकारी आदि ग्रामीण विकास का अमला उपस्थित था।

-संतोष कुमार उज्जैनिया (मो.नं.-9425379653) (फोटो संलग्न)

क्रमांक 058-3208 जोशी