December 14, 2018

Latest News

निर्वाचन कर्तव्यों का निष्ठा पूर्वक निर्वहन करें – संभागायुक्त श्री ओझा, संभागायुक्त एवं पुलिस महानिरीक्षक ने निर्वाचन कार्यों की समीक्षा की

उज्जैन 10 अक्टूबर। संभागायुक्त श्री एम.बी. ओझा ने कहा है कि निर्वाचन कार्य में संलग्न किए गए शासकीय सेवक अपने निर्वाचन कर्तव्यों का निष्ठापूर्वक निर्वहन करें। जिसकी जहां भी ड्यूटी लगी हो वह अपने कार्य को गंभीरता से अंजाम दे। काम को टालने की कोशिश नहीं करें। संभागायुक्त ने कहा है कि किसी भी अधिकारी-कर्मचारी की ड्यूटी कैंसिल नहीं की जाएगी, वे इसके लिए प्रयास न करें। संभागायुक्त ने विभिन्न अत्यावश्यक सेवा में लगे अधिकारी-कर्मचारियों की उनके मुख्यालय पर ही निर्वाचन संबंधी ड्यूटी लगाने के लिए निर्देशित किया है। संभागायुक्त एवं पुलिस महानिरीक्षक श्री राकेश गुप्ता ने आज बुधवार को संभाग के आगर-मालवा जिले में निर्वाचन कार्यों की समीक्षा की एवं दिशा निर्देश दिए।
पुलिस महानिरीक्षक श्री राकेश गुप्ता ने कहा कि निर्वाचन ड्यूटी के लिए सेक्टर मजिस्ट्रेट एवं पुलिस अधिकारियों के लिए पृथक-पृथक वाहन प्रदान किए जाएं, जिससे कानून एवं व्यवस्था पर नियंत्रण आसान हो सकेगा। बैठक में डीआईजी श्री रमनसिंह सिकरवार, कलेक्टर श्री अजय गुप्ता, पुलिस अधीक्षक श्री मनोज कुमार सिंह, संयुक्त आयुक्त श्री प्रतीक सोनवलकर सहित जिले के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।
बैठक में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अजय गुप्ता ने पावर प्वाईंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से संपूर्ण जिले में चुनाव को लेकर की जा रही है तैयारियों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जिले में 612 मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं। इनमें से 97 मतदान केंद्र क्रिटिकल तथा 6 क्षेत्र वल्नरेबल चिन्हित किए गए है। जिले में कुल 15 मतदान केंद्रों में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। 14 मतदान केंद्रों की वीडियोग्राफी कराई जाएगी। 22 मतदान केंद्रों में माइक्रो आब्जर्वर नियुक्त किए गए है। कलेक्टर ने बताया कि जिले में पर्याप्त मात्रा में बैलेट यूनिट, कंट्रोल यूनिट एवं वीवीपेट मशीन उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि मतदान दलों के गठन के लिए जिले में 2938 कर्मचारियों की आवश्यकता है और इनमें से 1843 कर्मचारी ही उपलब्ध है। 1217 कर्मचारियों की ड्यूटी अन्य जिलों से लगाई जाएगी। कलेक्टर ने बताया कि जिले के 44 मतदान केंद्र ऐसे हैं जो शाजापुर जिले में शामिल है। इनकी प्रशासनिक एवं पुलिस व्यवस्था शाजापुर जिले से कंट्रोल की जाएगी।
बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री मनोज कुमार सिंह ने बताया कि इंटरस्टेड बॉर्डर पर 12 एवं इंटर डिस्ट्रिक्ट पर 15 नाका प्वाइंट लगा दिए गए हैं। इन पर सीसीटीवी कैमरा लगाए जाने की प्रक्रिया प्रचलन में है। बैठक में एडीएम श्री एनएस राजावत, एसडीएम श्री महेंद्र सिंह कवचे, श्री मनीष जैन, संयुक्त कलेक्टर श्री अवधेश शर्मा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे। (फोटो संलग्न)
क्रमांक 2813 एसके उज्जैनिया/जोशी