December 15, 2018

Latest News

“विधानसभा निर्वाचन-2018” सोशल मीडिया के माध्यम से मतदाता जागरूकता हेतु शेड्यूल निर्धारित किया गया, हर सप्ताह होंगे रोचक कार्यक्रम, इस सप्ताह ‘मेरा मत-मेरा अधिकार’ के तहत लोगों से वीडियो सन्देश लिये जा रहे

उज्जैन 12 अक्टूबर। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी मप्र द्वारा जानकारी दी गई कि आगामी विधानसभा निर्वाचन के तहत सोशल मीडिया का शेड्यूल बनाया गया है। इसके अन्तर्गत सोशल मीडिया के माध्यम से मतदाताओं को जागरूक करने के लिये हर सप्ताह विभिन्न प्रकार के रोचक कार्यक्रम प्रदेशभर में आयोजित किये जायेंगे। यह कार्यक्रम 27 नवम्बर तक सतत जारी रहेंगे।
इस सप्ताह ‘मेरा मत-मेरा अधिकार’ के तहत प्रदेशभर में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं। इनमें कॉलेज, मॉल्स और अन्य सार्वजनिक स्थानों से युवाओं द्वारा मतदाता जागरूकता पर वीडियो सन्देश लिये जा रहे हैं। दिव्यांगजनों, एसिड अटेक सर्वाइवर्स और वृद्धजनों से मतदाता जागरूकता पर वीडियो सन्देश लिये जा रहे हैं। प्रदेश के प्रसिद्ध खिलाड़ियों से भी वीडियो सन्देश लिये जा रहे हैं। प्रमुख स्थानों पर चुनाव तक मतदान के प्रति जागरूकता स्लोगन पर आधारित बेलून लगाये जा रहे हैं।
इसी प्रकार 15 से 21 अक्टूबर तक ‘करें मतदान-बढ़ायें प्रदेश की शान’ थीम के अन्तर्गत प्रसिद्ध कॉलेजों, इंस्टिट्यूट्स, डॉक्टर्स और प्रोफेशनल्स द्वारा मतदाता जागरूकता को लेकर वीडियो सन्देश लिये जायेंगे। अधिकारियों और लोकसेवकों द्वारा मतदाता जागरूकता को लेकर वीडियो सन्देश लिये जायेंगे। इसमें समस्त जिलों से कलेक्टर, एसडीएम, पुलिस अधीक्षक सहित अन्य महत्वपूर्ण अधिकारियों द्वारा मतदान की अपील वाले वीडियो सन्देश लिये जायेंगे।
इसके पश्चात 22 अक्टूबर से 28 अक्टूबर तक ‘जनपर्व का लोक मतगान’ थीम पर आधारित विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। इनमें समस्त जिलों के पीआरओ से कविताएं और गीत मंगवाये जायेंगे। इनमें से सबसे अच्छी कविताएं और गीतों को कम्पोज भी कराया जायेगा। अगर कोई व्यक्ति अपनी रचना को कम्पोज करके भेजना चाहता है तो उसे भी स्पेस दिया जायेगा। इस सप्ताह में इलेक्शन क्विज लाईव होगा। इसमें क्विज टीम नागरिकों से चुनाव को लेकर लाईव सवाल करेगी और इस पूरे शो को रिकार्ड कर इसे सोशल मीडिया पर पोस्ट किया जायेगा।
‘क्योंकि हर एक वोट जरूरी होता है’
मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के अन्तर्गत 29 अक्टूबर से 4 नवम्बर तक वोटरों की टोली बनाये रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन किया जायेगा। ट्रांसजेण्डर्स से उनकी शैली में गीत तैयार कराकर मतदान अपील वाले वीडियो सन्देश सोशल मीडिया पर प्रसारित किये जायेंगे। बाइकर्स रैली निकाली जायेगी और विभिन्न एडवेंचर स्पोर्ट्स के माध्यम से मतदाता जागरूकता के सन्देश दिये जायेंगे।
‘लक्ष्मी जलाये, मत का दीप’
महिलाओं में मतदान के प्रति जागरूकता लाने के उद्देश्य से और महिलाओं का मतदान प्रतिशत बढ़ाने के उद्देश्य से आगामी 5 नवम्बर से 11 नवम्बर तक घरेलू एवं कामकाजी महिलाओं से वीडियो सन्देश लिये जायेंगे। इसमें महिलाएं बतायेंगी कि वोट उनका अधिकार है और फर्ज भी। कॉर्पोरेट क्षेत्र की महिलाएं, समाजसेविकाएं और अन्य कामकाजी महिलाओं से अपील कराई जायेगी कि महिलाएं किसी के कहने से नहीं, बल्कि अपने विवेक के आधार पर मतदान करेंगी। गृहिणियां और साधारण महिलाएं भी अपने वोट को लेकर वीडियो सन्देश देंगी।
‘जागो भईया जागो’
समस्त जिलों के स्थानीय कलाकारों से आगामी 12 नवम्बर से 18 नवम्बर तक छोटे-छोटे नाटक मंगवाये जायेंगे। 4 से 5 मिनिट के इन नाटकों की थीम नैतिक मतदान और मतदाता जागरूकता पर आधारित होगी। इसमें जिले या संभाग के प्रसिद्ध नाटक ग्रुप, स्कूल-कॉलेजों के प्ले ग्रुप या नुक्कड़ नाटक ग्रुप अपनी प्रस्तुतियां रिकॉर्ड कर भेजेंगे। सोशल मीडिया इंफ्लुएंजर्स से वीडियो बनवाये जायेंगे। यह कार्य जिला स्तर पर भी किया जायेगा।
‘आपका मत, आपकी आवाज’
19 नवम्बर से 25 नवम्बर तक ‘आपका मत, आपकी आवाज’ के अन्तर्गत क्षेत्रीय फिल्म एवं टीवी इंडस्ट्री के लोकप्रिय कलाकारों से मतदान के लिये वीडियो अपील करवाई जायेगी। हास्य शैली में हास्य कलाकारों एवं साहित्यकारों से मतदान की अपील कराई जायेगी। इसके वीडियो बनवाये जायेंगे और उन्हें सोशल मीडिया जैसे- फेसबुक व यूट्यूब पर प्रसारित किया जायेगा।
‘वोट करेंगे, वोट करेंगे, वोट करेंगे’
आगामी 26 नवम्बर और 27 नवम्बर को मशहूर फिल्मी डायलॉग गीत और फिल्मों के नाम पर क्रिएटिव ग्राफिक तैयार कराये जायेंगे। मशहूर रंगकर्मियों, चित्रकारों, साहित्यकारों, साइन लेंग्वेज एक्सपर्ट्स, डांसर्स, म्युजिकल बैण्ड्स और माइम फेक्टर्स से उनकी कला में मतदान करने की अपील कराई जायेगी।
इसके अलावा इस दौरान 51 जिले, 51 खबरें नाम से इलेक्शन बुलेटिन सोमवार से शुक्रवार तक जारी किया जायेगा। स्वीप गतिविधियों के लिये आधुनिक नवाचार किया जायेगा और सोशल मीडिया कैलेण्डर की सारी गतिविधियां फेसबुक, ट्विटर, यूट्यूब, वॉट्सअप पर शेयर की जायेंगी।
क्रमांक 2824 अनिकेत शर्मा/जोशी