May 20, 2019

Latest News

कलेक्टर ने ईवीएम की एफएलसी कार्य का निरीक्षण किया, मतदान सामग्री वितरण एवं प्राप्ति स्थल का अवलोकन कर दिशा-निर्देश दिये

उज्जैन 14 मई। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री शशांक मिश्र ने राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों की उपस्थिति में मतदाता जागरूकता अभियान एवं प्रशिक्षण में उपयोग में ली गई ईवीएम मशीनों की एफएलसी कार्य का शासकीय इंजीनियरिंग महाविद्यालय में निरीक्षण कर सम्बन्धित अधिकारी-कर्मचारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। स्वीप प्लान के अन्तर्गत जिले की सातों विधानसभाओं में प्रत्येक विधानसभा को 7-7 ईवीएम एवं 40 मशीन अधिकारी-कर्मचारियों के प्रशिक्षण के दौरान उपलब्ध कराई गई थी। इन्हीं 89 ईवीएम की एफएलसी की गई।

मतदान सामग्री एवं प्राप्ति स्थल का निरीक्षण

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री शशांक मिश्र ने मंगलवार को प्रात: इंजीनियरिंग कॉलेज में ईवीएम मशीनों की एफएलसी कार्य के निरीक्षण के बाद कॉलेज परिसर स्थित जिले की सातों विधानसभाओं के मतदान सामग्री एवं प्राप्ति स्थल का निरीक्षण कर सम्बन्धित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। कलेक्टर ने निर्देश दिये कि मतदान सामग्री एवं प्राप्ति स्थल पर दिशा सूचक बोर्ड लगाये जायें, ताकि अधिकारी-कर्मचारियों को अपने-अपने विधानसभा में आसानी से पहुंच सके। कलेक्टर ने खाद्य विभाग के अधिकारी को निर्देश दिये कि मतदान दलों को मतदान सामग्री वितरण एवं प्राप्ति स्थल पर जलपान की व्यवस्था की जाये। इसी तरह नगर निगम के अधिकारियों को निर्देश दिये कि मतदान सामग्री स्थल पर पेयजल टेंकर उपलब्ध कराये जायें। मतदान सामग्री का वितरण 18 मई की प्रात: से किया जायेगा। मतदान 19 मई को होगा।

मतगणना कक्षों का अवलोकन किया

कलेक्टर ने प्रशासनिक अधिकारियों के साथ इंजीनियरिंग कॉलेज में मतगणना कक्षों का निरीक्षण कर सम्बन्धितों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि गणना कक्ष में टेबलों के आसपास जाली लगाने का कार्य मजबूती से किया जाये। प्रत्येक मतगणना कक्षों के निरीक्षण के दौरान अधिकारियों से गणना टेबल के बारे में जानकारी प्राप्त कर आवश्यक निर्देश दिये।

साफ-सफाई का विशेष ध्यान दिया जाये

निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने नगर निगम के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे मतगणना कक्षों एवं गलियारों आदि स्थलों की साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाये। इसी तरह शौचालय आदि की भी साफ-सफाई करवाई जाये। कलेक्टर ने निरीक्षण के दौरान कम्प्यूटर कक्ष का अवलोकन कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। कम्प्यूटर कक्ष में खराब पड़े एसी को ठीक कराने के भी निर्देश दिये।

मीडिया सेन्टर का निरीक्षण किया

कलेक्टर ने अधिकारियों के साथ मतगणना स्थल पर बनने वाले मीडिया सेन्टर का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय के उप संचालक श्री पंकज मित्तल ने कलेक्टर को अवगत कराया कि मीडिया सेन्टर पर बड़ी एलईडी, कम्प्यूटर, इंटरनेट आदि की व्यवस्थाएं की जायेंगी।

आज पूरक रेण्डमाईजेशन होगा

ईवीएम मशीनों की एफएलसी कार्य के बाद बुधवार 15 मई को प्रात: 11 बजे बृहस्पति भवन में पूरक रेण्डमाईजेशन किया जायेगा। इसके बाद दोपहर 12 से 1 बजे इंजीनियरिंग कॉलेज में ईवीएम का विधानसभावार वितरण कर कमिशनिंग एवं सीलिंग का कार्य किया जायेगा। शाम 5 बजे इंजीनियरिंग महाविद्यालय से कमिशनिंग के दौरान खराब हुई ईवीएम मशीनों का परिवहन एग्रीकल्चर ट्रेनिंग सेन्टर कोठी रोड पर परिवहन कर स्ट्रांगरूम में रखवाई जाकर स्ट्रांगरूम को सील किया जायेगा। इस अवसर पर राजनैतिक दल के पदाधिकारियों को नियत समय पर उपस्थित रहने हेतु कहा गया है।

निरीक्षण के दौरान अपर कलेक्टर एवं निर्वाचन के नोडल अधिकारी श्री ऋषव गुप्ता, एडीएम डॉ.आरपी तिवारी, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री नीलेश पारिख आदि उपस्थित थे।

(फोटो क्र. 1-3 संलग्न)

क्रमांक 0748                                                                    उज्जैनिया/जोशी